Haryana Kanyadan Yojana : हरियाणा कन्यादान योजना Online Apply

Haryana Kanyadan Yojana : हरियाणा कन्यादान योजना 2024

Haryana Kanyadan Yojana : राज्य सरकार ने कम आय वाले परिवारों की लड़कियों की सहायता के लिए "शुभ आरंभ" कार्यक्रम शुरू किया है। उन्होंने इन परिवारों की बेटियों की शादी के खर्च में मदद के लिए शुरुआती वित्तीय सहायता को 41,000 रुपये से बढ़ाकर 51,000 रुपये कर दिया है। इस कार्यक्रम को हरियाणा विवाह शगुन योजना या हरियाणा कन्यादान योजना के नाम से भी जाना जाता है। राज्य के भीतर क्षेत्र के आधार पर प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता अलग-अलग होती है।

Haryana Kanyadan Yojana : हरियाणा कन्यादान योजना 2024

हरियाणा सरकार के "अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग" ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। हरियाणा कन्यादान योजना अनुसूचित जाति या जनजाति की लड़कियों, कम आय वाले परिवारों और विधवाओं की बेटियों को लाभ प्रदान करती है। अपनी बेटी की शादी के लिए हरियाणा सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए, निवासियों को शादी शगुन योजना के लिए आवेदन करना होगा। यह सहायता राज्य में संघर्षरत परिवारों को अपनी बेटियों की शादी की व्यवस्था अधिक आसानी से करने में मदद करेगी।

Haryana Kanyadan Yojana के लिए कितनी धनराशि जारी की

अपनी बेटियों की शादी में शामिल होने वाली शोक संतप्त माताओं के लिए: इस पहल के तहत, विधवा माताओं की बेटियों को उनकी शादी के लिए ₹51,000 मिलेंगे। यह राशि दो किस्तों में वितरित की जाएगी: शादी के दिन या उससे पहले ₹46,000, और विवाह प्रमाणपत्र जमा करने के छह महीने के भीतर ₹5,000। अन्य योग्य श्रेणियों की बेटियों को ₹41,000 मिलेंगे, जिसमें से ₹36,000 शादी के समय दिए जाएंगे और विवाह प्रमाणपत्र जमा करने के छह महीने के भीतर अतिरिक्त ₹5,000 दिए जाएंगे। यह कार्यक्रम गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली लड़कियों, विधवाओं, तलाकशुदा, परित्यक्त महिलाओं और अनाथों का समर्थन करने के लिए बनाया गया है।

निम्न समूहों की बेटियों को 11,000 रुपये मिलेंगे: गरीबी रेखा से नीचे के परिवार, सामान्य परिवार, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के परिवार जिनके पास 2.5 एकड़ से कम कृषि भूमि है और जो प्रति वर्ष एक लाख रुपये से कम कमाते हैं। इस राशि में से 10,000 रुपये शादी से पहले या शादी के दौरान दिए जाएंगे, और शेष 1,000 रुपये शादी के छह महीने के भीतर विवाह प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, महिला एथलीटों को इस पहल के तहत 31,000 रुपये की राशि मिलेगी।

Haryana Kanyadan Yojana Objective 

जैसा कि आप जानते हैं, हमारे राज्य में कई परिवार आर्थिक रूप से संघर्ष करते हैं, जिससे उनके लिए अपनी बेटियों की शादी का खर्च उठाना मुश्किल हो जाता है। इस मुद्दे को समझते हुए, राज्य सरकार ने हरियाणा कन्यादान योजना शुरू की। यह कार्यक्रम कम आय वाले परिवारों की दुल्हनों की मदद के लिए ₹51,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस सहायता से, परिवार अपनी बेटियों की शादी की बेहतर योजना बना सकते हैं और उसका खर्च उठा सकते हैं। इसके अलावा, अनुसूचित जाति/जनजाति, गरीबी का सामना करने वाले और विधवाओं की बेटियों सहित हाशिए के समुदायों की लड़कियां भी विवाह शगुन योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Haryana Kanyadan Yojana Rules 

नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए, आपको एक साल तक सदस्य बने रहना होगा। आपको अपने विवाह कार्ड और आवेदन पत्र को सही अधिकारियों द्वारा स्वीकृत करवाना होगा। आपको यह वादा करना होगा कि आपको किसी अन्य सरकारी शाखा से सहायता नहीं मिली है, और यदि आपको स्वीकार किया जाता है, तो आपको छह महीने के भीतर सहायक निदेशक को अपना विवाह प्रमाणपत्र जमा करना होगा। यदि आप समय पर ऐसा नहीं करते हैं, तो आप भविष्य में किसी भी सरकारी सहायता के लिए पात्र नहीं होंगे। दूल्हा और दुल्हन दोनों को आवेदन पत्र के साथ अपनी आयु का प्रमाण पत्र देना होगा।

हरियाणा कन्यादान योजना के लिए पात्रता 

कार्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए। जोड़ों में भाग लेने के लिए, दुल्हन की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और दूल्हे की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। हरियाणा कन्यादान योजना विशेष रूप से विधवाओं और तलाकशुदा महिलाओं को लाभ प्रदान करती है, जिन्हें पहले सहायता नहीं मिली है। एक लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवार विवाह शगुन योजना के तहत लाभ के लिए पात्र हो सकते हैं। हरियाणा में, प्रत्येक परिवार इस कार्यक्रम में अधिकतम दो लड़कियों को नामांकित कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह कार्यक्रम पुनर्विवाह करने की इच्छुक किसी भी विधवा या तलाकशुदा महिला का समर्थन करता है।

Haryana Kanyadan Yojana Documents 

"आप कहाँ रहते हैं, यह साबित करने के लिए आप अपना आधार कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्यक्रम के तहत सब्सिडी वाले भोजन के लिए पात्र हैं, तो आपको अपने राशन कार्ड की ज़रूरत होगी। अगर आपको अपनी जाति साबित करने की ज़रूरत है, तो आपको जाति प्रमाण पत्र की ज़रूरत होगी। अपनी आय घोषित करने के लिए, आपको आय घोषणा की ज़रूरत होगी। अगर आप शादी कर रहे हैं, तो आपको विवाह लाइसेंस की ज़रूरत होगी। अगर आपके पास बैंक खाता है, तो अपनी पासबुक लाएँ। शादी के लिए, आपको दोनों भागीदारों के जन्म प्रमाण पत्र और, अगर लागू हो, तो तलाक़ के आदेश की भी ज़रूरत होगी। अपना मोबाइल फ़ोन नंबर और पासपोर्ट साइज़ की फ़ोटो लाना न भूलें।"

How To Apply Haryana Kanyadan Yojana

सबसे पहले, आपको हरियाणा कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां, आपको "कल्याण योजना प्रबंधन प्रणाली" पृष्ठ मिलेगा। उस पृष्ठ पर हरियाणा कन्यादान योजना देखें। होमपेज पर प्रदर्शित ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद, एक फॉर्म पॉप अप होगा जिसमें आपकी बेटी का नाम, उम्र और शादी की तारीख जैसी विभिन्न जानकारी मांगी जाएगी। सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, सबमिट बटन दबाएं। इसके बाद, अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें। लॉग इन करने के बाद, आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है!

Hariyana Kanyadan Yojana Online Apply 

Click Here 

Home Page 


Close Menu